जैतून के 11 स्वास्थ्य लाभ और साइड इफेक्ट

wellhealthorganic.com:11-health-benefits-and-side-effects-of-olives-benefits-of-olives

फल खाना किसे नहीं पसंद है, और हो भी क्यों न आखिर इसके फायदे जो अनेक हैं । वैसे तो हर फल के अनेक फायदे हैं मगर क्या आप जानते फलों में एक फल ऐसा भी जो अब सब्जियों में शामिल कर लिया गया है और यह कई लोगों का पसंदीदा भी बन चुका है । पेड़ से तोड़े हुए Olives (जैतून) अक्सर बहुत ही कड़वे होते हैं इसलिए इनकी सब्जी बनाकर या किसी और चीज़ के साथ खाना ही बेहतर होता है ।  

Olives के लाभ –

Olives का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है । इनमें स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में होता है जो हमारा कोलेस्ट्रॉल को सही रखने में मदद करता है । वैसे तो विशेष तौर पर जैतून का इस्तेमाल नमकीन खानों में किया जाता है मगर आजकल लोग इसे मीठे पकवानों में भी इस्तेमाल करते हैं । बहुत सारे लोग अपने नाश्ते में भी इसका सेवन करना पसंद करते हैं । 

प्रति 100 ग्राम जैतून में – 

कैलोरी (Calorie): 115 ग्राम

वसा(Fat): 6-10 ग्राम

सोडियम (Sodium): 735 मिलीग्राम

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) : 6 ग्राम

फाइबर (Fiber) : 3.2 जी

शक्कर (Sugar) : 0 ग्राम

प्रोटीन (Protein) : 0.84 ग्राम

आइए देखें Olives (जैतून) खाने के क्या-क्या लाभ हैं ?

1. जैतून से हमें स्वस्थ वसा(Fat) मिलती है – 

जैतून का मुख्य स्रोत भूमध्यसागरीय देशों में होता है, इन देशों में जैतून का तेल बनाने के लिए 90 जैतून का इस्तेमाल किया है । जैतून में सामान्यतः 11 से 15% तक वसा होता है जिसमें 74% वसा ओलिक एसिड होता है । यह एसिड एक मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जिसे खाने से हमें निम्न बीमारियों में काफी लाभ होता है – 

  • शरीर में सूजन में कमी आती है 
  • कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ती है 
  • हृदय रोगों की संभावना कम होती है 
  • रक्तचाप में कमी आती है 

2. मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है –

जैतून के नियमित उपयोग से अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बड़ी बीमारियों से भी हम बच सकते हैं । 

3. आँखों की रौशनी बढ़ाना –

जैतून में काफी मात्रा में  विटामिन ए एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी दृस्टि को बढ़ाते हैं इनके सेवन से मोतियाबिंद होने के भी आसार काफी कम हो जाते हैं।  जैतून विटामिन ई का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आँखों के लिए काफी फायदेमंद होता है । 

4. पाचन में मदद

समय के साथ हमारे खान-पान में भी बहुत अधिक बदलाव आ चुका है, जिससे हमारे पाचन पर भी बहुत असर हुआ है, मगर क्या आपको पता है जैतून आपका पाचन सही रखने में कितना मददगार है ।  यह कब्ज को दूर करता है और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से आपको बचाता । 

5. वजन घटाने में मदद

आजकल बढ़ते वजन से तो सब लोग परेशान हैं।  जैतून में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है जो आपकी भूख की लालसा को कम करती है और आपको इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है, जिससे आपकी बार-बार खाने की आदत कम हो जाती है और आपका वजन नियंत्रित रहता है । 

6. हृदय स्वास्थ्य में सुधार

जैतून में एक मोनोअनसैचुरेटेड वसा मिलती है जिसे ओलिक एसिड से नाम से जाना जाता है, यह स्ट्रोक जैसे हृदय रोग के प्रभाव को कम करती है ।  यह आपके कोलेस्ट्रॉल को सही रखता है जिसके बढ़ने से हृदय संबंधी बीमारियां होती हैं । 

किसी भी फल यह सब्जी को ज़्यादा खाने के कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, olives भी इनमें से एक है।

 आइए देखें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स –

– जैतून का अधिक मात्रा में सेवन करने से कैलोरीज (Calories) बढ़ती हैं ।   

– किडनी में पथरी होने के भी आसार बढ़ जाते हैं । 

– कई बार ज़्यादा जैतून खाने से वजन भी बढ़ जाता है । 

– जैतून से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है । 

क्या जैतून हम रोज़ खा सकते हैं ?

जैतून का सेवन हम रोज़ तो नहीं कर सकते मगर इसे खाने से आपकी याददाश्त बढ़ती है और जैतून से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार होती है । जैतून का तेल आप चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपकी त्वचा में निखार भी आता है । 

जैतून खाने के अनेक फायदे हैं और हमें इसके सेवन ज़रूर करना चाहिए।  इससे आपका शुगर लेवल भी सही रहता है और आपके आंत को भी स्वस्थ रखता है ।  विशेषज्ञों ने इसे गठिया रोग में होने वाले दर्द या कसरत के बाद होने वाले सूजन में भी काफी कारगर माना गया है । तो फिर देर किस बात की जैतून खाना शुरू करें और अपने स्वास्थ्य में सुधार पाएं । 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *